Jabalpur News

Jabalpur News : 61 दिनों में 44 लाख यात्रियों को कंफर्म टिकट देने दौडेंगी 519 ट्रेनें, इन स्‍टेशनों से गुजरेंगी पश्चिम मध्य रेलवे जोन के जबलपुर, भोपाल और कोटा मंडल में ही 40 स्पेशल ट्रेनें चलेंगी। दरअसल इस बार रेलवे, दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा के दौरान इन ट्रेनों को चलाकर लगभग 44 लाख से ज्यादा यात्रियों को कंफर्म टिकट दी जानी है। इसके लिए रेलवे ने आरक्षण केंद्र से लेकर ट्रेनों के परिचालन तक की तैयारी पूरी कर ली है।

Jabalpur News : 61 दिनों में 44 लाख यात्रियों को कंफर्म टिकट देने दौडेंगी 519 ट्रेनें

Jabalpur News

Jabalpur News : पश्चिम मध्य रेलवे जोन में त्‍योहार सीजन पर अपने घर जाने और फिर वापस लौटने वाले यात्रियों को रेलवे ने बड़ी राहत दी है। इस बार रेलवे ने ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को राहत देते हुए कंफर्म टिकट अभियान चलाया है। इसके लिए एक अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच यानि 61 दिनों के दौरान 519 स्पेशल ट्रेनों को चलाया जाएगा। यह ट्रेनें नियमित ट्रेनों के अतिरिक्त हैं। 24 घंटे के दौरान लगभग 100 से ज्यादा ट्रेनें गुजरती हैं दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पर्वों के दौरान लाखों की संख्या में यात्री सफर करते हैं।

अकेले जबलपुर रेल मंडल से 24 घंटे के दौरान लगभग 100 से ज्यादा ट्रेनें गुजरती हैं, जिनमें आम दिनों में एक लाख और त्यौहार के समय लगभग दो लाख यात्री ट्रेन में सफर करते हैं। शेष एक लाख यात्रियों को इस बार स्पेशल ट्रेनों में कंफर्म सीट देकर सफर आरामदायक बनाया जाएगा। छह हजार से ज्यादा फेरे लगाएंगी स्पेशल ट्रेनें त्‍योहार सीजन में दो माह के दौरान ट्रेनें लगभग छह हजार फेरे लगाएंगी । इनसे यात्रियों को बड़ी संख्या में कंफर्म सीट दी जाएगी।

Jabalpur News : 61 दिनों में 44 लाख यात्रियों को कंफर्म टिकट देने दौडेंगी 519 ट्रेनें

Jabalpur News

एक अनुमान के मुताबिक लगभग 44 लाख से ज्यादा अतिरक्ति यात्रियों को कंफर्म सीट दी जानी है। पिछले बार त्‍योहार सीजन में स्पेशल ट्रेनों ने लगभग चार हजार फेरे लगाए थे। इस बार ट्रेनें दो हजार से ज्यादा फेरे लगाएंगी। बड़ी संख्या में लोग त्‍योहार के बाद लौटते हैं हर साल दुर्गा पूजा, दीपावली और छठ पूजा के अवसर पर बड़ी संख्या में लोग उत्तर प्रदेश और बिहार की ओर जाने और त्‍योहार के बाद लौटते हैं। मुम्बई, अहमदाबाद और दक्षिण भारत से उत्तर भारत की ओर जाने के लिए जबलपुर और भोपाल रेल मंडल से मुख्य रेल मार्ग गुजरता है।

इसे ध्यान में रखते हुए पमरे में 40 से ज्यादा स्पेशल ट्रेनें चलाई गई हैं। जबलपुर के यात्रियों को बड़ी राहत इन स्पेशल ट्रेनों में इस बार एसी कोच से स्लीपर और जनरल कोच तक लगाए गए हैं। इनमें रीवा-रानी कमलापति-रीवा, रानी कमलापति-दानापुर-रानी कमलापति एवं जबलपर-दानापुर-जबलपुर के मध्य पूजा स्पेशल ट्रेनों की 40 सेवाएं चलाने का निर्णय लिया है।

Jabalpur News : 61 दिनों में 44 लाख यात्रियों को कंफर्म टिकट देने दौडेंगी 519 ट्रेनें

Jabalpur News

इस बार ट्रेन 02190 साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन पांच अक्टूबर से नौ नवंबर तक हर शनिवार को दोपहर 12:30 बजे रीवा से स्पेशल ट्रेन चलेगी और उसी दिन रात्रि 9:15 बजे रानी कमलापति पहुंचेगी। इधर ट्रेन 02189 साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन पांच अक्टूबर से नौ नवंबर तक प्रत्येक शनिवार को रात्रि 9:15 बजे रानी कमलापति से रवाना होगी और अगले दिन सुबह 07:20 बजे रीवा पहुंचेगी।

Dainik Madhya Pradesh (दैनिक मध्यप्रदेश)

Today’s horoscope 30 Sep 2024 : आज का राशिफल व पंचांग जाने

61 दिनों में 44 लाख यात्रियों को कंफर्म टिकट देने दौडेंगी 519 ट्रेनें, इन स्‍टेशनों से गुजरेंगी पश्चिम मध्य रेलवे जोन के जबलपुर, भोपाल और कोटा मंडल में ही 40 स्पेशल ट्रेनें चलेंगी। दरअसल इस बार रेलवे, दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा के दौरान इन ट्रेनों को चलाकर लगभग 44 लाख से ज्यादा यात्रियों को कंफर्म टिकट दी जानी है। इसके लिए रेलवे ने आरक्षण केंद्र से लेकर ट्रेनों के परिचालन तक की तैयारी पूरी कर ली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *