Katni News

Katni News : कटनी में आउटर में ट्रेन से गिरे युवक की घिसटकर मौत के बाद जागा विभाग, रेलवे लाइन के किनारे लगे कैमरे
मध्‍य प्रदेश के सतना से कटनी की ओर आने वाली ट्रेनों के आउटर में धीमी होने पर बदमाश यात्रियों के मोबाइल छीनते हैं। वहीं कटनी से जबलपुर की ओर गायत्री नगर पुलिया और कटनी साउथ स्टेशन से पहले घटनाओं को अंजाम देते हैं, जिसको लेकर रेलवे ने ऐसे स्थान, जहां पर लुटेरे यात्रियों को निशाना बनाते हैं, उनको चिन्हित किया है।

Katni News : रेलवे लाइन के किनारे लगे कैमरे,आउटर में ट्रेन से गिरे युवक की घिसटकर मौत के बाद जागा विभाग

Katni News

Katni News :कटनी स्टेशन के आउटरों में यात्रियों के साथ लूटपाट की घटनाओं पर रोकथाम के लिए सीसीटीवी लगाए जाएंगे। कंट्रोल रूम जीआरपी थाना में बनाया जाएगा। जीआरपी थाना के कंट्रोल रूम से आउटरों पर नजर रखी जाएगी। आउटरों पर यात्रियों के साथ लगातार सामने आ रही लूट की घटनाओं के बाद रेलवे ने यह व्यवस्था बनाई है और उसका कार्य भी प्रारंभ कर दिया गया है।

आउटरों पर 16 सीसीटीवी जीआरपी से जोड़ेंगे

आउटरों पर 16 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे और उनको जीआरपी से जोड़ा जाएगा। जहां से बैठकर ही रेलवे ट्रैक के आसपास घूमने वाले संदिग्धों को पुलिस चिन्हित करेगी और कार्रवाई करेगी। ट्रेनों में गेट में खड़े या बैठे यात्रियों के मोबाइल छीनने वाला गिरोह लंबे समय से सक्रिय है और लूट के दौरान कई लोगों को ट्रेन से गिरकर जान गंवानी पड़ी।

Katni News : रेलवे लाइन के किनारे लगे कैमरे,आउटर में ट्रेन से गिरे युवक की घिसटकर मौत के बाद जागा विभाग

Katni News

ट्रैक के दोनों ओर लगाए जा रहे कैमरे

कटनी-सतना रेलखंड में खिरहनी फाटक आउटर, कटनी स्टेशन के जबलपुर की ओर गायत्री नगर पुलिया के पास और कटनी साउथ स्टेशन से पहले मंगलनगर पुलिया के पास अाउटर में कैमरे लगाए जाएंगे। इन स्थानों पर दोनों आेर कतार से पोल लगाकर उसमें सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं ताकि ट्रेन के गुजरने के समय दोनों ओर रेल पुलिस नजर रख सके। इसके लिए खिरहनी फाटक की तरफ पोल लगाने का काम पूरा कर दिया गया है जबकि अन्य स्थानों पर पोल लगाए जा रहे हैं। जिसके बाद कैमरे लगाते हुए उनकाे जीआरपी थाना से जोड़ने का काम किया जाएगा।

बल की कमी का भी उठाते हैं फायदा

ट्रेन के गेट पर बैठकर यात्रा करने वाले अधिकांश यात्रियों को बदमाश अपना निशाना बनाते हैं। ट्रेन की गति कम होने पर वे डंडे से हाथ में वार करते हैं और मोबाइल गिरने पर उसे लेकर चंपत हो जाते हैं। इसके अलावा हाथ से भी चलती ट्रेन में मोबाइल छीन लेते हैं तो कई बार बोगी में प्रवेश कर बैग आदि लेकर भी चलती ट्रेन से उतरकर भाग जाते हैं। कटनी स्टेशन, कटनी साउथ और मुड़वारा स्टेशन के आउटरों पर नजर रखने के लिए जीआरपी के पास बल की कमी है और घटनाओं के बाद जबलपुर से बल मंगाया जाता है। इससे आउटरों में पूरी तरह से निगरानी भी नहीं हो पाती है।

Katni News : रेलवे लाइन के किनारे लगे कैमरे,आउटर में ट्रेन से गिरे युवक की घिसटकर मौत के बाद जागा विभाग

Katni News

स्टेशनों के आउटरों में होने वाली घटनाओं को लेकर गश्त के साथ ही अब सीसीटीवी कैमरों से भी निगरानी की जाएगी। आउटरों में तीन स्थानों को चिन्हित करते हुए वहां पर कैमरे लगाने का काम प्रारंभ कर दिया गया है, जिससे घटना के बाद बदमाशों को पकड़ने भी मदद मिलेगी और संदिग्धों पर भी निगाह रखी जा सकेगी।

Dainik Madhya Pradesh (दैनिक मध्यप्रदेश)

Katni News : स्टेशन के आउटर में बदमाशों ने छीना मोबाइल,100 मीटर तक ट्रेन में फंसकर घिसटा युवक, अस्‍पताल में मौत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *