Food

Table of Contents

Best Weight Loss Breakfast: वजन पर कंट्रोल करना चाह रहे हैं या फिर बढ़ा हुआ वजन घटाना है तो आपको अपनी डाइट पर खास ध्यान देना होगा. ब्रेकफास्ट में इन सुपरफूड्स को शामिल करने पर आपका वेट कंट्रोल में आ जाएगा.

Weight Loss Breakfast: आज के दौर में मोटापा (Obesity) एक ऐसी बीमारी के रूप में फैल रहा है जो काफी तेजी से लोगों को अपनी गिरफ्त में लेता जा रहा है. वेट लूज करने के लिए यूं तो कई तरह की डाइट (Weight Loss Diet) और एक्सरसाइज (Exercise) कारगर होती हैं

लेकिन अगर आप अपने मील को हेल्दी बनाएंगे तो आपका वेट बिना किसी डाइट (Diet) के ही कंट्रोल में रहेगा. दरअसल, सुबह का समय ऐसा समय होता है जब पूरे दिन के लिए शरीर को एनर्जी (Energy) की जरूरत होती है. इस वक्त अगर आप Weight Loss Breakfast ब्रेकफास्ट (Breakfast) में हेल्दी और न्यूट्रिएंट फूड को शामिल करेंगे तो जल्द ही आपका वेट कंट्रोल में आ जाएगा और आपके शरीर को पूरा पोषण भी मिलेगा.

इसलिए हम आपके लिए यह परफेक्ट वेट लॉस फूड लेकर आए हैं जिन्हें आप Weight Loss Breakfast नाश्ते में शामिल कर सकती हैं

सावन सोमवार के व्रत में बनाएं फलाहारी ढोकला, नहीं भूल पाएंगे स्पंजी ढोकले का स्वाद

Egg (अंडे) : स्क्रैंबल्ड, पोच्ड, सनी साइड-अप और कैसरोल चाहे जिस भी तरीके से आप Weight Loss Breakfast खाएं लेकिन यह सुनिश्चित करें कि आप रोज एक अंडा जरूर खाएं। यह वजन घटाने में आपकी सहायता करेगा। अंडे से बेहतर भला प्रोटीन का सोर्स और क्या हो सकता है। प्रोटीन के अलावा यह गुड फैट्स का भी काफी अच्छा स्रोत है जो आपको पूरा दिन एनर्जी देता रहेगा।

Weight-Loss-Breakfast
Weight-Loss-Breakfast

(oats)ओट्स-यदि आप अंडा और फल खाकर संतुष्ट नहीं हैं, तो आपके पास एक और ऑप्शन है ओट्स का। आप इसमें शहद मिलाकर इसे मीठा भी बना सकते हैं। अपनी पसंद का कोई दूसरा टेस्ट भी आप इसे दे सकती हैं। यह फाइबर का बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है। नुट्रिएंट नामक जर्नल में प्रकाशित एक स्टडी हमें बताती है कि यह वेट मैनेजमेंट में बहुत अच्छा साबित होता है।

अगर आपको डायबिटीज है तो ओट्स ब्लड शुगर को कंट्रोल में रख सकता है। यह मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है और वजन को कम करता है।

Weight Loss Breakfast: Idali (इडली)-हम भारतीय हैं और हम भारतीय खाने या देसी खाने के बगैर नहीं रह सकते। हम आपको कहना चाहेंगे कि आप अपने नाश्ते में इडली शामिल कर सकती हैं। यह आपके वजन को भी कम करेगा। फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी के जर्नल में प्रकाशित शोध भी कुछ ऐसा ही कहता है। इडली बनाते वक्त जो फॉर्मेंटेशन प्रोसेस का इस्तेमाल किया जाता है वह विटामिन बी से भरपूर होता है और इससे आपके शरीर को बहुत फायदा मिलता है।

आटा डोसा : एक ही तरह का डोसा खाकर हो गए हैं बोर, तो इस बार ट्राई करें वेज आटा डोसा

Weight-Loss-Breakfast-1-1
Weight-Loss-Breakfast-1-1

Banana (केला)-हम में से बहुत से लोगों का ऐसा मानना है कि केला खाने से हम मोटे हो जाते हैं। यह बात सच से बहुत दूर है, क्योंकि यदि आप इसका सेवनउ आप मॉडरेशन के साथ करते हैं, तो यह आपके लिए परफेक्ट वेट लॉस मील बन जाता है। केला खुद में एक पावर हाउस है। एनर्जी का बहुत अच्छा स्रोत है। यह प्री वर्कआउट मील के लिए बहुत अच्छा समझा जाता है और यह आपको उन सभी अनहेल्दी क्रेविंग से भी बचाएगा जो आपका वजन बढ़ा देती हैं।

Weight Loss Breakfast

Weight Loss Breakfast: पीनट बटर (Peanut Butter)-कौन कहता है कि आप मक्खन नहीं खा सकते? अपने वजन को कंट्रोल में करने की डाइट ले रही हैं, तो निश्चित ही आप वो तेलीय डेयरी प्रोडक्ट्स को अवॉइड करेंगी। यह आपके शरीर में फैट की मात्रा को बढ़ा देगा, लेकिन उसकी बजाय आप पीनट बटर का ऑप्शन चुन सकती हैं।

पीनट बटर प्रोटीन, पॉलीफेनोल्स, एंटीऑक्सीडेंटस, विटामिन और मिनरल्स का अद्भुत सोर्स है। यह सभी पोषक तत्व, हमारे शरीर के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। जिनसे पूरा दिन हमारे शरीर को एनर्जी मिलती रहती है। फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी नामक जर्नल में प्रकाशित एक शोध कहता है कि यदि आप पीनट बटर को मॉडरेशन के साथ इस्तेमाल करती हैं, तो यह वजन को कम करने में पूरी तरीके से कारगर होता है।

Weight Loss Breakfast: (Curd)दही- यदि आपको दूध पसंद नहीं है तो दूध से मिलने वाले कैल्शियम की भरपाई आप दही से कर सकती हैं। इसमें पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम और मिनरल्स होते हैं। इसमें मौजूद प्रोबायोटिक्स आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। यह आपकी इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है वजन को कम करता है।

न्यूट्रीशन मेटाबॉलिज्म एंड कार्डियोवैस्कुलर डिजीज नामक जर्नल का एक शोध कहता है यदि आप अपने नाश्ते में 10 हफ्ते तक लगातार दही को शामिल करते हैं तो आप इसके फायदे यकीनन साफ दिख सकते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *