Katherine Sciver-BruntKatherine Sciver-Brunt

लंदन। इंग्लैंड की अनुभवी दाएं हाथ की तेज गेंदबाज(Katherine Sciver-Brunt) कैथरीन साइवर-ब्रंट ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है। कैथरीन ने 2004 में इंग्लैंड के लिए पदार्पण किया और अपने देश के लिए 267 बार खेला, जिसमें सभी प्रारूपों में 335 विकेट लिए। वह 2009 और 2017 में इंग्लैंड की वर्ल्ड कप जीत का हिस्सा थी। इसके अलावा 2009 में टी20 विश्व कप जीत और चार एशेज श्रृंखला जीत की सदस्य भी थीं।

Katherine Sciver-Brunt
Katherine Sciver-Brunt

कैथरीन ने टी20 में 114 और वनडे में 170 विकेट लिए हैं। उन्होंने एक बयान में कहा, 19 साल बाद, मैं अपनी अंतरराष्ट्रीय यात्रा का अंत कर रही हूं। मैंने सोचा था कि मैं कभी भी इस फैसले तक नहीं पहुंच पाऊंगी, लेकिन यह मेरे जीवन का सबसे कठिन फैसला रहा है।

(Katherine Sciver-Brunt) कैथरीन ने कहा,आभारी होने के लिए मेरे पास बहुत कुछ है, क्रिकेट ने मुझे एक उद्देश्य, अपनेपन की भावना, सुरक्षा, कई सुनहरी यादें और सबसे अच्छे दोस्त दिए हैं जो जीवन भर रहेंगे। ट्रॉफी और खिताब जो मैं हासिल करना चाहती थी, वो मैंने किया, लेकिन मेरी सबसे बड़ी उपलब्धि वह खुशी है जो मैंने देश से पाई है।

उन्होंने पहले इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के साथ टेस्ट क्रिकेट और क्षेत्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी, जिसमें कहा गया था कि (Katherine Sciver-Brunt) कैथरीन द हंड्रेड में खेलना जारी रखेगी। इंग्लैंड के लिए उनका आखिरी मैच इस साल फरवरी में महिला टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ था जिसमें इंग्लैंड छह रन से हार गया था।

India vs Australia Live Score, World Cup 2023: ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों के आगे भारतीय बल्लेबाज हुए बेबस रोहित, ईशान और श्रेयस शून्य पर हुए आउट

Katherine Sciver-Brunt कैथरीन हेलेन साइवर-ब्रंट ; जन्म 2 जुलाई 1985) जो दाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज और दाएं हाथ के निचले क्रम के बल्लेबाज।वह 2004 और 2023 के बीच इंग्लैंड के लिए खेलीं, 14 टेस्ट मैच, 141 एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय और 112 

कैथरीन साइवर-ब्रंट ने इंग्लैंड के लिए 19 साल के यादगार करियर के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया।

2009 में आईसीसी महिला टी20 विश्व कप फाइनल में प्लेयर ऑफ द मैच जीतना शायद साइवर-ब्रंट के लगभग दो दशकों के अंतरराष्ट्रीय करियर में सोने पर सुहागा था। लेकिन इंग्लैंड की स्टार ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर को अलविदा कहने के लिए कई यादगार प्रदर्शन किए हैं। यहां हम उनमें से कुछ पर एक नजर डालते हैं।

47 के लिए 5 & 64 रन पर 4 विकेट बनाम ऑस्ट्रेलिया, 2005

Katherine Sciver-Bruntअपने टेस्ट डेब्यू के एक साल बाद, कैथरीन साइवर-ब्रंट इंग्लैंड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज श्रृंखला में इंग्लैंड के लिए स्टार थीं। 20 वर्षों से अधिक समय तक महिला टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को नहीं हरा पाने के कारण, इंग्लैंड श्रृंखला में कमजोर स्थिति में था।

लेकिन वर्मस्ले में ब्रंट के सनसनीखेज जादू ने इंग्लैंड को ऐतिहासिक श्रृंखला जीतने में मदद की। अपने करियर का सिर्फ तीसरा टेस्ट खेलकर साइवर-ब्रंट ने ऑस्ट्रेलिया को तबाह कर दिया। पहली पारी में उनके 5/47 रन ने ऑस्ट्रेलिया को 131 रन पर आउट कर दिया और इंग्लैंड द्वारा अच्छी-खासी बढ़त लेने के बाद, वह दूसरी पारी में चार और विकेट लेकर ऑस्ट्रेलियाई टीम को रोकने के लिए वापस आईं।

Katherine Sciver-Brunt -इतने लंबे समय तक इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व करना एक बड़ा सम्मान है और मैं अपने समय को विशेष बनाने के लिए इंग्लैंड क्रिकेट परिवार के सभी पुराने और नए लोगों को धन्यवाद देना चाहती हूं। उन्होंने कहा, हालांकि मेरे लिए सबसे बड़ा धन्यवाद मेरे परिवार को जाता है, वे मेरे सबसे बड़े प्रशंसक हैं जिसके बिना मैं इस यात्रा को बिल्कुल भी नहीं कर पाती।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *